Header Ads

देव समाज कॉलेज फॉर वुमेन, सेक्टर 45-बी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह

 चंडीगढ़ (प्रोसन बर्मन):     देव समाज कॉलेज फॉर वुमेन, सेक्टर 45-बी, चंडीगढ़ में देव समाज के सेक्रेटरी परम आदरणीय निर्मल सिंह ढिल्लों के शुभ आशीर्वाद से कॉलेज का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह अत्यंत उत्साह और उमंग के साथ आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में शैक्षणिक, सांस्कृतिक गतिविधियों और खेलों के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों की प्रतिभा को सम्मानित किया गया ।


माननीय राहुल गुप्ता, अतिरिक्त सचिव, कृषि , चिकित्सा तथा अनुसंधान, एवं उपकुलपति, गुरु रविदास आयुर्वेद विश्वविद्यालय, होशियारपुर ने इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की । इस अवसर पर देव समाज कॉलेज की सचिव और देव समाज शिक्षा विभाग की अध्यक्ष डॉ. अग्नीज़ ढिल्लों और कई प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। डॉ सुखमेहर सिंह, केमिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़, डॉ जसलीन कौर, डिपार्टमेंट ऑफ़ कंप्यूटर साइंस, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ तथा हरलीन कौर को इस अवसर पर विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।डॉ अग्नीज़ ढिल्लों, और देव समाज कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. (डॉ.) नीरू मलिक ने सभी अतिथियों का फूलों से स्वागत किया । पुरस्कार वितरण समारोह में कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो (डॉ ) नीरू मलिक ने प्रस्तुत की जिसमें पिछले वर्ष के दौरान शैक्षणिक क्षेत्र के अतिरिक्त यूथ फेस्टिवल, खेल प्रतियोगिताओं और विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों की विशिष्ट प्राप्तियों और स्टाफ सदस्यों की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। पुरस्कार वितरण समारोह में खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए नौ खिलाड़ियों को रोल ऑफ ऑनर तथा 23 खिलाड़ियों को कॉलेज कलर प्रदान किए गए । सांस्कृतिक गतिविधियों सहित विभिन्न विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को 26 कॉलेज कलर प्रदान किए गए। छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों के मद्देनज़र योग्यता प्रमाण पत्र के साथ शिक्षा में उत्कृष्टता के कुल 216 प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

विशिष्ट उपलब्धियों की शृंखला में कबड्डी (टीम) में स्वर्ण पदक, इंटर-कॉलेज स्तर पर 10 कि.मी. पैदल चाल में स्वर्ण पदक और सीनियर राज्य स्तरीय ताइक्वांडो में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर कांस्य पदक विजेता सपना को सम्मानित किया गया । इसके अतिरिक्त, सीनियर स्टेट 10 किमी वॉक में स्वर्ण पदक विजेता और वुशु में रजत पदक विजेता रीना को भी पुरस्कार दिया गया। समारोह का मुख्य आकर्षण था - प्रीति सिंह द्वारा बी.वोक की परीक्षा में शीर्ष स्थान स्थान प्राप्त करने पर ( 2022-23 ) में स्वर्ण पदक प्राप्त करना और बी.सी.ए सेमेस्टर-5 की छात्रा समियुन नेसा, द्वारा विश्वविद्यालय की दिसंबर 2022 की परीक्षाओं में शीर्ष स्थान हासिल करके स्वर्ण पदक जीतना । उनकी उल्लेखनीय शैक्षणिक क्षमता अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति कॉलेज के अटूट समर्पण का स्वयंसिद्ध प्रमाण है।पुरस्कार वितरण समारोह के बाद अपने भाषण में मुख्य अतिथि ने इतने शानदार आयोजन के लिए कॉलेज मैनेजमेंट, प्रिंसिपल, स्टाफ और छात्रों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने शैक्षणिक और पाठ्येतर उत्कृष्टता को पहचानने और बढ़ावा देने की दिशा में ऐसे समारोहों के महत्व को रेखांकित किया । पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों की बहुसंख्या को देखते हुए उन्होंने कहा कि इतने विद्यार्थियों को विजेता के रूप में यहाँ उपस्थित देख कर मैं निस्संदेह यह कह सकता हूँ कि यह उपलब्धि कॉलेज की योग्य मैनेजमेंट, प्रिंसिपल और स्टाफ के कुशल दिशा निर्देशन और विद्यार्थियों के परिश्रम का ही परिणाम है जिसके लिए आप सब बधाई के पात्र हैं ।

डॉ अग्नीज़ ढिल्लों ने अपने अभिभाषण में विभिन्न क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन हेतु सभी पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी और विद्यार्थियों की बहुमुखी प्रतिभा में शानदार योगदान हेतु कॉलेज के प्रिंसिपल और स्टाफ के प्रयासों की सराहना की । उन्होंने विद्यार्थियों को अपने जीवन में कामयाबी की नयीं मंज़िलें तय करने और एक बेहतर नागरिक बनकर समाज और देश की सेवा में सक्रिय भूमिका निभाने हेतु शुभकामनाएं प्रदान की। जैसे ही वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का समापन हुआ, सारा वातावरण पुरस्कार विजेता छात्रों की अनुकरणीय उपलब्धियों के लिए तालियों से गूंज उठा । इस कार्यक्रम में न केवल उनकी जीत का उत्सव मनाया गया , बल्कि भविष्य में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरणास्रोत के प्रतीक के रूप में भी काम किया, जिससे विद्यार्थियों की बहुमुखी प्रतिभा को पोषित करने और समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि हुई।

No comments